PDF की Full Form क्या है और इसके क्या फायदे हैं

पीडीऍफ़ (PDF) एक तरह की फाइल होती है जिसे लोग आसानी से पढ़ सकते है, यह  पढ़ने में बहुत ही अच्छा लगती है। पीडीऍफ़ (PDF) Text और Image दोनों को स्टोर कर सकता है और किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) में यह पीडीऍफ़ फाइल (PDF file) बनायी जा सकती है।Document को अच्छे तरीके से Present करने के लिए PDF File का उपयोग किया जाता है।

पीडीऍफ़ का पूरा नाम क्या क्या है (PDF Full Form)

PDF का पूरा नाम Portable Document Format है। इसे Adobe Company  बनाया है। PDF फ़ाइल एक Printed Document के सभी तत्वों को इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में Capture कर सकती है। प्रत्येक PDF फाइल मूल दस्तावेज के Text, Formatting, Vectors, और यहां तक कि Fonts को बनाए रख सकती है।

पीडीऍफ़ की खोज किसने की (Who Invented The PDF)

1991 में, Adobe के Co-founder Dr. John Warnock ने The Camelot Project नामक एक विचार के साथ पेपर (Paper) को डिजिटल (Digital) में बनाना शुरू किया । लक्ष्य यह था कि कोई भी किसी भी Application पर Document को देखे और  इन Documents को इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम  (Electronic System) में भेजने और उन्हें किसी भी मशीन पर देखने और प्रिंट (Print) करने में आसानी हो सके।

पीडीऍफ़ कर प्रयोग के फायदे (Benefit Of Using PDF)

पीडीऍफ़ के प्रयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं।

पोर्टेबिलिटी (Portability)

PDF फाइल बहुत ही पोर्टेबल है क्योकि पीडीऍफ़ को आप कंप्यूटर ,फ़ोन ,टेबलेट और स्मार्ट टीवी में भी खोल सकते है, अगर आपके पास Adobe Acrobat Reader Tool है। आपको Hard Copy रखने की जरूरत नहीं है अगर आपके Phone , Computer में पीडीऍफ़ फाइल है।

किसी भी फाइल को PDF File में बदलने की सरलता (Easily Convert Files Into PDF Files)

यदि आप अपने दस्तावेज़ों में कोई Visual Effect बनाते हैं और अपने दस्तावेज़ को PDF में बदलना चाहते हैं तो आपके सभी Texts, Graphics and Images जो आपने अपने दस्तावेज़ में बनाए हैं (उदाहरण के लिए: MS-Word ) आसानी से Convert किया जा सकता है।

सुरक्षा (Security)

PDF में फाइल बनाने से Document Data में बहुत सुरक्षा (Security) मिलती है जिससे कोई भी Data को Change नहीं कर सकता। MS Word File में Data Edit भी किया जा सकता है जिससे कोई भी डाटा को Change कर सकता है।

पीडीऍफ़ फाइल में कोई Data को Edit नहीं कर सकता और क्योंकि उसमें Password लगा होता है। जिससे Data Secure रहता है। सरकारी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड , पैन कार्ड, वोटर कार्ड etc. PDF फाइल में ही होते है।

साइज कम करना (Compression Of PDF File)

आप PDF Data को Compress भी कर सकते हो जैसा की आप फोटो में देख सकते हो। इससे Data Compress हो जाता है जिससे Document की Presentation अच्छी देखने को मिलेगी। अगर Data Large करना है या Small में चाहिए तो आप ilovepdf.com में जाके आपको ये Option मिल जायेगा।

PDF Full Form

आसानी से शेयर किया जा सकता है (Easy to Share)

PDF file को Easily Share कर सकते है पहले Document Ready हो कर भी डर होता था कहीं Courier करते समय चोरी न हो जाये लेकिन अब हम Online PDF File तैयार कर आसानी से भेज सकते है।

PDF File तैयार होने क बाद उसमे Password लगने के बाद Data Safe और Secure हो जाता है जिसे आप पासवर्ड (Password) के साथ आसानी से शेयर (Share) कर सकते हो। जिस किसी को भी अगर वो पीडीऍफ़ फाइल (PDF File) खोलनी है तो उसे उसके लिए पासवर्ड (PDF Password) की जरुरत पड़ेगी।

डिजिटल हस्ताक्षर (Digital Signature)

Digital Signature को आप पीडीऍफ़ (PDF) में Save कर सकते हो। अगर आप को Online Signature की जरूरत पड़ जाये तो ये बहुत सरलता से किया जा सकता है। Government Document में ज्यादा समय Online Digital Signature और Stamp की जरुरत होती है।

किसी FILE को PDF में केसे सुरक्षित करें (Save A File As PDF File)

जैसा कि पहले बताया है PDF का पूरा नाम “Portable Document Format” है। Format का उपयोग तब किया जाता है जब आपको उन फ़ाइलों को Save की आवश्यकता होती है जिन्हें Modify नहीं किया जा सकता है लेकिन फिर भी उन्हें आसानी से Share and Print किया जा सकता है। सभी के पास अपने कंप्यूटर पर Adobe Reader या Other Software होते ही हैं जो एक PDF File पढ़ सकता है।

.pdf Format में सेव करने का तरीका ( Steps To Save A File In .pdf Format)

  1. वह Document खोलें जिसे आप .pdf के रूप में Save करना चाहते हो
  2. File Tab पर Click करें।
  3. Save As पर Click करें।
  4. File Name Box में, फ़ाइल के लिए एक Name लिखें यदि आपने पहले से नहीं किया है तो
  5. Save as Type बॉक्स में Click करें और PDF (* .pdf) पर Click करें
  6. Save पर Click करें। अब आपकी फाइल PDF File बन गयी है

Save_as_PDF

यहाँ एक बात का ध्यान रखने की जरुरत है अगर आप PDF File को Open करना चाहते हैं तो आपके Computer/Laptop में Adobe Reader या Other Softwares होने चाहिए जो PDF File को खोलते हों। Adobe Reader Free है जिसे आप आसानी से Download कर सकते हो।

Leave a Comment